बदल गई हरियाणा चुनाव की तारीख, इस तारीख को होगी वोटिंग जानिए किस दिन आएंगे नतीजे

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Election Dates: हरियाणा में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव किया गया है. पहले 1 अक्टूबर को वोटिंग होनी थी जो अब बदलाव के बाद 5 अक्टूबर को होने जा रही है. इसके अलावा, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर दोनों राज्यों की मतगणना की तारीखों में भी बदलाव किया गया है. अब वोटों की गिनती 4 अक्टूबर की बजाय 8 अक्टूबर को होगी. बता दें कि बीजेपी हरियाणा ने चुनाव की तारीख बदलने को लेकर चुनाव आयोग को लेटर भी लिखा था.

चुनाव आयोग का बयान और बदलाव का कारण

चुनाव आयोग ने इस फैसले पर एक आधिकारिक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि हरियाणा में आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. विशेष रूप से, बिश्नोई समुदाय के मतदान के अधिकार और परंपराओं का सम्मान करते हुए यह निर्णय लिया गया है. बिश्नोई समुदाय सदियों से अपने गुरु जम्बेश्वर की याद में आसोज अमावस्या उत्सव मनाते आ रहे हैं. इस उत्सव के कारण समुदाय के लोग अपनी धार्मिक गतिविधियों में व्यस्त रहते हैं, जिससे उनकी मतदान में भागीदारी प्रभावित हो सकती थी.

BJP-INLD ने किया तारीख बदलने का आग्रह

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) ने भी चुनाव आयोग से चुनाव की तारीख बदलने का आग्रह किया था. उन्होंने तर्क दिया था कि 1 अक्टूबर को निर्धारित चुनाव की तारीख छुट्टियों और त्योहारों के साथ टकरा रही है, जिससे वोटर्स अपने-अपने शहरों से बाहर जा सकते हैं और वोटिंग फीसदी कम हो सकती है. इसके कारण चुनाव आयोग ने तारीख में बदलाव करने का फैसला लिया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस और दूसरे दलों का विरोध

हालांकि, कांग्रेस, जननायक जनता पार्टी (जेजेपी), और आम आदमी पार्टी (आप) ने इस बात का विरोध किया था. इन दलों का मानना था कि बीजेपी चुनाव की तारीख बदलने की मांग इसलिए कर रही है क्योंकि उसे संभावित हार का डर है. उनके अनुसार चुनाव की तारीख में बदलाव की कोई जरूरत नहीं है और यह केवल बीजेपी की रणनीति हो सकती है.

सिंगल फेज में होगा हरियाणा में चुनाव

हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए एक ही फेज में चुनाव होने है. पहले चुनाव आयोग ने 1 अक्टूबर को मतदान और 4 अक्टूबर को नतीजे घोषित करने की घोषणा की थी. लेकिन अब ये तारीखें बदलकर 5 अक्टूबर और 8 अक्टूबर कर दी गई हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT