गुजरात की 26 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस में से कौन पड़ेगा भारी? जानिए एक्सपर्ट्स की राय और ओपिनियन पोल?

News Tak Desk

• 10:27 AM • 01 Feb 2024

2019 में हुए पिछले  लोकसभा चुनाव में गुजरात में बीजेपी ने प्रदेश की 26 सीटों में से सभी 26 सीटें जीतकर क्लीन स्वीप किया था और कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाई थी.

newstak
follow google news

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का काउंटडाउन चल रहा है, अब की बार कैसा है चुनावी माहौल? इसी को लेकर हम न्यूज तक पर लेकर आया हैं एक स्पेशल सीरीज ‘देश किसका?’ सीरीज के इस स्टोरी में हमने गुजरात की 26 लोकसभा सीटों का एनालिसिस किया हैं. इसमें हमने राज्य की सियासत पर अच्छी-खासी पकड़ रखने वाले एक्सपर्ट और वरिष्ठ पत्रकारों से प्रदेश की सियासत पर बात की है. आइए आपको बताते हैं क्या है गुजरात के सियासी एक्सपर्टस की राय और इस बार प्रदेश की सियासत में किसके पक्ष में बन रहा है माहौल.

यह भी पढ़ें...

पहले जानिए क्या है पत्रकारों की राय

वरिष्ठ पत्रकार शत्रुघ्न शर्मा के मुताबिक, ‘गुजरात की 26 लोकसभा सीटों से से 25 सीटों पर बीजेपी की मजबूत पकड़ है. सिर्फ एक भरूच सीट पर आम आदमी पार्टी के लिए थोड़ी उम्मीद की किरण नजर आ रही है. इसी तरह गुजरात के वरिष्ठ पत्रकार शिरीष कासिकर के मुताबिक, ‘गुजरात में एक बार फिर से 2014 और 2019 जैसा रिजल्ट देखने को मिल सकता है.’

वहीं चुनावी एक्सपर्ट्स भी मौजूदा हालातों को देखते हुए इस तरफ इशारा कर रहे हैं कि, गुजरात में बीजेपी एकतरफा डंका बजने वाला है और पार्टी सभी सीटों पर जीतने जा रही है. 

ओपिनियन पोल में क्या है?

हालिया आए ओपिनियन पोल की बात की जाए, तो एबीपी न्यूज सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक गुजरात की सभी 26 सीटें बीजेपी के पास जाती दिख रही हैं, वहीं कांग्रेस या किसी अन्य दल के खाते में एक भी सीट नहीं जाने का अनुमान है.

2019 के लोसभा चुनाव में ये थे नतीजे

2019 में हुए पिछले  लोकसभा चुनाव में गुजरात में बीजेपी ने प्रदेश की 26 सीटों में से सभी 26 सीटें जीतकर क्लीन स्वीप किया था. साफ है कि कांग्रेस के खाते में एक भी सीट नहीं आई थी. बात वोट शेयर की करें, तो बीजेपी को 63 फीसदी और कांग्रेस 32 फीसदी वोट मिले थे.

विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी की हुई थी एकतरफा जीत

गुजरात के विधानसभा चुनाव का समीकरण देखा जाए, तो 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में प्रदेश की 182 सीटों में से बीजेपी ने 156 सीटों पर बंपर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस सिर्फ 17 सीटों पर सिमट गई थी. वहीं 2022 में गुजरात में पहली बार चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी को 5 सीटें मिली थी. 2022 के विधानसभा चुनाव में पार्टियों को मिले वोट शेयर की बात करें, तो बीजेपी को 53 फीसदी, कांग्रेस को 27 फीसदी और आम आदमी पार्टी को 13 फीसदी वोट मिले थे.

 

    follow google newsfollow whatsapp