Weather updates: राजस्थान, उत्तराखंड, यूपी समेत 18 राज्यों में IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

बृजेश उपाध्याय

06 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 6 2024 2:02 PM)

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 4-5 दिनों तक दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश होगी.

तस्वीर: इंडिया टुडे.

तस्वीर: इंडिया टुडे.

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी.

point

गुजरात, पूर्वी यूपी, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के इलाकों में येलो अलर्ट.

मौसम विभाग (IMD) ने राजस्थान (Rajasthan Weather), उत्तराखंड (Uttrakhand weather), यूपी (UP weather update) समेत 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को राजस्थान के भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 105 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. झारखंड के डाल्टनगंज में 70 मिमी, वाराणसी और प्रयागराज में 10 मिमी बारिश दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें...

मध्य प्रदेश में अगले 4 दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि मध्य प्रदेश में मानसून औसत से 10 फीसदी तक ज्यादा बारिश हो चुकी है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में 6-7 सितंबर तक और पश्चिमी यूपी में आज यानी 6 सितंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 4-5 दिनों तक दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश होगी. राजस्थान में 10 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में कमी देखने को मिलने लगेगी. 

ध्यान देने वाली बात है कि पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र आज यूपी और हरियाणा के क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है. एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी व आंध्रप्रदेश, ओड़ीसा क्षेत्र के ऊपर बन गया है. इधर मानसून की कम दबाव वाली रेखा सक्रिय हो गई है. उसके अपनी सामान्य स्थिति के निकट या दक्षिण में रहने की संभावना है. इस हफ्ते की शुरूआत के दौरान पूर्व और पूर्व भाग से सटे मध्य भारत में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. सप्ताह के कई दिनों के दौरान पश्चिमी तट पर अपतटीय कम दबाव वाली रेखा के बने रहने की संभावना है. 

इस नए तंत्र से इन राज्यों में होगी अति भारी बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक इस नए तंत्र से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश भागों विशेष रूप से हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. इस सप्ताह के अधिकांश दिनों में पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत के अधिकांश भागों में भारी वर्षा हो सकती है.

इन राज्यों में बाढ़ का खतरा

मौसम विभाग के मुताबिक तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और उनके पड़ोसी इलाकों में बाढ़ का खतरा बन सकता है. 

यह भी पढ़ें: 

आज का मौसम: अगले 2 दिनों तक राजस्थान, गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया Alert
 

    follow google newsfollow whatsapp