असम के CM हिमंत ने मुस्लिमों को जुम्मे के दिन मिलने वाले 2 घंटे की छुट्टी को किया खत्म, क्या था ये? जानिए 

अभिषेक

30 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 30 2024 4:41 PM)

Assam CM Himanta Vishwa Sharma: CM ने लिखा- असम विधानसभा की उत्पादकता को बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य के औपनिवेशिक बोझ को हटाने के लिए हर शुक्रवार सदन को जुम्मे के लिए 2 घंटे तक स्थगित करने के नियम को रद्द किया गया.

newstak
follow google news

Assam CM Himanta Vishwa Sharma: असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने आज एक बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने असम विधानसभा में मुस्लिम विधायकों को शुक्रवार को नमाज अदा करने के लिए दी जाने वाली दो घंटे की छुट्टी को खत्म करने की घोषणा की है. CM हिमंत विश्व शर्मा ने इसकी जानकारी एक्स पर पोस्ट करके दी. CM के पोस्ट के बाद विधानसभा के एक अधिकारी ने बताया कि यह नियम विधानसभा के अगले सत्र से लागू किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें...

क्या कहा हिमंत विश्व शर्मा ने?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए CM ने लिखा, ‘असम विधानसभा की उत्पादकता को बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य के औपनिवेशिक बोझ को हटाने के लिए हर शुक्रवार सदन को जुम्मे के लिए 2 घंटे तक स्थगित करने के नियम को रद्द किया गया. भारत के प्राचीन धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को कायम रखने के इस प्रयास के लिए असम विधानसभा के माननीय सभापति श्री बिस्वजीत दैमारी और हमारे विधायकों का आभार.'

2 घंटे की छुट्टी का क्या था नियम?

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा के मुताबिक, जुम्मा यानी शुक्रवार को विधानसभा में मुस्लिम विधायकों को 2 घंटे का ब्रेक मिलता था. यह प्रथा 1937 में मुस्लिम लीग के सैयद सादुल्लाह ने शुरू की थी. CM ने कहा कि इस ब्रेक से विधानसभा का काम प्रभावित होता है. इसीलिए इसे खत्म करने का निर्णय लिया गया है. एक अधिकारी ने बताया कि आखिरी बार दो घंटे का यह ब्रेक शुक्रवार को दिया गया, जो विधानसभा के शरदकालीन सत्र का अंतिम दिन था.

सदन में जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि विधानसभा की नियम समिति ने सर्वसम्मति से इस प्रथा को त्यागने पर सहमति व्यक्त की है. इस बयान की एक प्रति पत्रकारों को उपलब्ध कराई गई है. बयान में कहा गया है, 'आज सदन ने इस नियम में संशोधन करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया, ताकि शुक्रवार को सदन की कार्यवाही अन्य दिनों की तरह ही संचालित हो सके.'

    follow google newsfollow whatsapp