सैयद हैदर की जिस पेंटिंग ने कमाया दुनियाभर में सम्मान, मुंबई के वेयरहाउस से हुई गायब

News Tak Desk

12 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 12 2024 3:02 PM)

Syed Haider's painting: सैयद हैदर रजा को अपने कैरियर में कई पुरस्कारों से नवाजा गया था. साल 2013 में पद्म विभूषण, इससे पहले उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड भी मिल चुका है. साल 2015 में सैयद हैदर रजा को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया था.

मशहूर चित्रकार सैयद हैदर रजा की पेंटिंग चोरी (फोटो- सोशल मीडिया)

मशहूर चित्रकार सैयद हैदर रजा की पेंटिंग चोरी (फोटो- सोशल मीडिया)

follow google news

Syed Haider's painting: भारत के फेमस पेंटर सैयद हैदर रजा की एक प्रसिद्ध पेंटिंग मुंबई के वेयरहाउस से अचानक गायब हो गई है. इस पेंटिंग का शीर्षक नेचर बताया जा रहा है और ये पेंटिंग 1992 में बनाइ गई थी.  यह कोई ऐसी वैसी पेंटिंग नहीं बल्कि करोड़ों की पेंटिंग है. इसकी कीमत पूरे ढाई करोड़ की बताई जा रही है. इस पेंटिंग को कोरोनाकाल में ऑक्शन के लिए मुंबई लाया गया था. आपको बता दें कि, दो साल पहले ये बेशकीमती पेंटिंग को मुबई के वेयरहाउस में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया था. हाल ही में वेयरहाउस खोलने पर पेटिंग के गायब होने का पता चला है. अब इस पूरे मामले को लेकर पुलिस जांच में जुट गई है.

यह भी पढ़ें...

चोरों ने कैसे दिया चोरी को अंजाम

सैयद हैदर रजा की यह पेंटिंग को मुंबई के बैलार्ड पियर स्थित गुरु ऑक्शन हाउस प्राइवेट लिमिटेड के गोदाम में रखा गया था. पुलिस की दी जानकारी के मुताबिक रात के अंधेरे में एक अज्ञात व्यक्ति ने गोदाम में घुसकर पेंटिंग की चोरी को अंजाम दिया. इस पेंटिंग को कोरोना काल से ही वेयरहाउस में रखा गया था. हाल ही में गोदाम का ताला खोला गया तो जिस जगह रखी गई वहां से गायब पाई गई .

पुलिस मामले की जांच कर रही और उसके लिए एक टीम का भी गठन किया गया है. चोरी वाले जगह की सीसीटीवी फुटेज भी नहीं मिली है. पुलिस ने बताया की सीसीटीवी में सिर्फ दो महीने पहले की फुटेज उपलब्ध है. पुलिस को अभी तक कोई सुराग नहीं मिले है. 

अब जानिए सैयद हैदर रजा के बारे में 

सैयद हैदर रजा ने नागपुर स्कूल ऑफ आर्ट से अपने कैरियर की शुरूआत की थी. फिर उनकी किस्मत उन्हें पेरिस की गलियों में लेकर चल गई. उन्होंने साल 1950 से 1953 तक इकोले नेशनल सुपीरियर डेस ब्यूक्स-आर्ट्स में अध्ययन किया. उन्होंने अपनी जिंदगी के कुछ वक्त फ्रांस में बिताया और फिर वह भारत लौट आए थे.

सैयद हैदर रजा को अपने कैरियर में कई पुरस्कारों से नवाजा गया था. साल 2013 में उन्हें भारत सरकार के प्रतिष्ठित अवॉर्ड पद्म विभूषण से नवाजा गया. इससे पहले उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड भी मिल चुका है. साल 2015 में सैयद हैदर रजा को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया था. आपको बता दें कि इस मशहूर पेंटर का 23 जुलाई 2016 में दिल्ली में निधन हो गया था.

यह स्टोरी न्यूज तक के साथ इंटर्नशिप कर रही साक्षी वर्मा ने लिखी है. 

    follow google newsfollow whatsapp